Haryana news: सरकार ने हरियाणा के इस गांव के नाम बदला, अब इस नाम से जाना जाएगा

Haryana news : हरियाणा सरकार ने प्रदेश के एक गांव का नाम बदल दिया है। यह गांव अंबाला जिले का है। अंबाला छावनी विधानसभा क्षेत्र के ऐतिहासिक गांव ‘पंजोखरा’ का नाम ‘पंजोखरा साहिब’ हो गया है। केंद्र सरकार ने इस गांव का नाम पंजोखरा साहिब करने की अनुमति दी थी। इसके बाद मंगलवार को हरियाणा सरकार (Haryana news) ने भी इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

गृह मंत्री अनिल विज की ओर से पंजोखरा गांव के धार्मिक महत्व को देखते हुए पूर्व में गांव का नाम पंजोखरा साहिब करने को लेकर प्रदेश सरकार से बातचीत की गई थी। हरियाणा विधानसभा (Haryana news) सत्र में पंजोखरा का नाम पंजोखरा साहिब करने का प्रस्ताव पारित किया गया था।

सरकारी रिकॉर्ड में गांव का नाम पंजोखरा साहिब करने के लिए केंद्र सरकार को यह प्रस्ताव राज्य सरकार की ओर से भेजा गया था। राज्य सरकार (Haryana news) के इस प्रस्ताव पर केंद्र की ओर से कोई आपत्ति नहीं जताई गई है, जिसके बाद मंगलवार को हरियाणा सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी का दी है।

ये भी पढ़ें :   Top news of the day : बजट में मिडिल क्लास के लिए हाउसिंग स्कीम, ज्ञानवापी तहखाने का दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु, हेमंत सोरेन की रिमांड पर फैसला आज

 

गृह मंत्री अनिल विज द्वारा पंजोखरा साहिब गांव को गोद लिया गया था। उन्हीं के प्रयासों से गांवों में अब तक करोड़ों की लागत से अलग-अलग विकास कार्य पूरे हो चुके हैं। पंजोखरा साहिब गांव में ऐतिहासिक गुरुद्वारा पंजोखरा साहिब है, जो कि श्रद्धालुओं के लिए श्रद्धा का केंद्र है। सिखों के आठवें गुरु श्री गुरुहर किशन साहिब महाराज की यह चरणस्थली है। यहां देश ही नहीं, विदेश से श्रद्धालु आकर शीश नवाते हैं। इस जगह के धार्मिक महत्व के कारण गृह मंत्री ने गांव का नाम पंजोखरा साहिब करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया था।