Haryana New City : हरियाणा में बसेगा नया शहर, सड़क, रेल व हवाई जहाज से होगा सीधा जुड़वा, सिंगापुर की कंपनी तैयार कर रही प्लान

Haryana New City : हरियाणा के पलवल के पास सरकार एक नया शहर बसाने की योजना बनाई है। इस शहर की खासियत यह रहेगी कि इसमें हर तरह की सुविधा होगी और इसका जुड़ाव महानगरों से सीधा होगा। योजना के मुताबिक यह शहर पलवल में केएमपी के पास बसाया जाएगा। इस शहर में सड़क से लेकर रेल और हवाई जहाज तक से सीधा जुड़ाव होगा।

अब तक इस क्षेत्र में एक्सप्रेसवे का जाल बिछ चुका हैं और इस क्षेत्र का ग्रेटर नोएडा-गाजियाबाद, हापुड़, उत्तराखंड, फरीदाबाद, दिल्ली और गुड़गांव व जयपुर से लेकर मुंबई तक का सीधा सफर किया जा सकेगा।

सरकार के मुताबिक यह शहर एनसीआर के दूसरे शहरों से अलग रहेगा। इसकी डीपीआर में ऐसी सुविधाएं शामिल करने की योजना है, जिससे इस एरिया में बहार आ जाए। नोएडा-गुड़गांव के बाद आवास के लिए जहां यह दिल्ली का सबसे नजदीक का क्षेत्र होगा। इस क्षेत्र में आवास के अलवा उद्योग, एजुकेशन की व्यवस्था की जा रही हैं, ताकि वहां के लोगों को सीधा लाभ मिल सके।

ये भी पढ़ें :   Mauni Amavasya 2024 : मौनी अमावस्या होगी इस तिथि की, स्नान का शुभ मुहूर्त का ये होगा टाइम

 

ये होंगी सुविधाएं

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि पलवल-फरीदाबाद-जेवर रोड पर नया शहर (Haryana New City) बसाने की योजना हैं। इसके लिए सरकार की तरफ से मास्टर प्लान तैयार हो चुका है। अब डीपीआर तैयार करने के लिए सिंगापुर की एक कंपनी को हायर किया गया है। कंपनी बताएगी कि कहां क्या बनेगा और क्या-क्या सुविधाएं इसमें होंगी? डीपीआर में अनुमानित जनसंख्या से लेकर ट्रांसपोर्ट की सुविधाएं, स्वास्थ्य सुविधाएं, स्कूल, कॉलेज, स्वास्थ्य सेवाएं, शॉपिंग मॉल और सड़कों के बारे में बताया जाएगा। इसके आधार पर ही शहर बसेगा।

 

सरकार चाहती है कि नए शहरों से फरीदाबाद की एक अलग पहचान मिले। इनमें कोई कमी न रहे, इसके लिए डीपीआर तैयार करने वाली कंपनी को खास हिदायतें दी गई हें। जाम न लगे इसके लिए अंडरपास से लेकर एलिवेटिड रोड तक का प्रावधान रहेगा। पैदल चलने वालों और साइकल के लिए अलग-अलग ट्रैक बनेंगे। इसमें सोलर एनर्जी और ई-वीकल पर जोर दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें :   Paytm payment ban : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का  Paytm पर बड़ा एक्शन, 29 फरवरी के बाद नहीं दे सकेगा बैंकिंग सर्विसेज

आसपास के इलाकों में इंडस्ट्री एरिया भी विकसित होंगे। अनुमान लगाया गया है कि इससे औद्योगिक निवेश भी बढ़ेगा, जिससे पलवल में लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

 

यह इलाका पलवल में मंडकौला के आसपास होगा। इसी जगह से केएमपी गुजर रहा है। डीएनडी फ्लाईओवर के पास से शुरू हुआ दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का लिंक रोड भी इसी जगह आकर कनेक्ट होता है। इसी रोड से फरीदाबाद में कैल गांव (Haryana New City) के पास से यूपी के जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बन रहा है।

इस तरह नया शहर एक तरफ गुड़गांव और जयपुर से जुड़ेगा तो दूसरी ओर केजीपी के जरिए गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, हापुड़ आदि से जुड़ेगा। वहीं फरीदाबाद और ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से होकर ये एयरपोर्ट से भी कनेक्ट हो जाएगा। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के जरिए ये शहर मुंबई से भी डायरेक्ट कनेक्ट होगा। ये ऐसा शहर होगा, जिसमें खास शहरों को जोड़ने के लिए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे, केजीपी, केएमपी, दिल्ली-आगरा नैशनल हाईवे और ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे कनेक्ट होंगे।

ये भी पढ़ें :   HSGPC election : हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के चुनाव की घोषणा, छह को होगा मतदान, शाम को आएंगे नतीजे

 

इसके अलावा रेल मार्ग से भी ये कनेक्ट होगा। साथ ही यहां मालगाड़ियों के लिए फ्रेट कॉरिडोर तो बन ही चुका है। ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर भी पलवल में ही बनेगा। इसके अलावा जेवर और बुलंदशहर के चोला रेलवे स्टेशन के लिए भी यहां से रेल कनेक्टिविटी मिलेगी।

 

करीब 25 किलोमीटर के दायरे में बसाए जाने वाले इस शहर के कारण फरीदाबाद और पलवल और नजदीक आ जाएंगे। ये शहर पलवल (Haryana New City)  के मंडकौला से लेकर केएमपी और डीएनडी से शुरू हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड के किनारे होते हुए फरीदाबाद के निकट तक फैला होगा।