Paytm payment ban : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का  Paytm पर बड़ा एक्शन, 29 फरवरी के बाद नहीं दे सकेगा बैंकिंग सर्विसेज

जानें पूरी डिटेल

Paytm payment ban : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पेटीएम पेमेंट बैंक को लेकर बड़ा एक्शन लिया है। इसके तहत आरबीआई ने पेटीएम (Paytm) पेमेंट बैंक पर डिपॉजिट्स लेने से रोक लगा दी है। 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक (Paytm Payments Bank) ग्राहकों को बैंकिंग सुविधाएं नहीं दे सकेगा।

इसके अलावा आरबीआई (Reserve Bank) ने क्रेडिट ट्रांजेक्शन पर भी रोक (Paytm Payments Ban) लगा दी है। रिजर्व बैंक ने बताया है कि नियमों का पालन न करने की वजह से कार्रवाई की गई है।

रिजर्व बैंक ने कंपनी पर क्रेडिट ट्रांजेक्शन, टॉप-अप सुविधा, वॉलेट और फास्टैग समेत सभी तरह की सुविधाओं पर रोक लगाने का फैसला लिया है. इसके साथ ही पेटीएम पेमेंट बैंक नए ग्राहक भी नहीं जोड़ सकेगा।

ग्राहक निकाल सकेंगे अपना पैसा

रिजर्व बैंक ने बताया है कि जिन भी ग्राहकों का यहां पर खाता है वह उसमें से अपना पैसा निकाल सकते हैं. आरबीआई ने कहा है कि ग्राहक सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट या फिर किसी भी खाते से अपना पैसा (Paytm Payments Ban) निकाल सकते हैं. पेटीएम पेमेंट बैंक की तरफ से लगातार नियमों की अनदेखी की गई है, जिस वजह से आरबीआई ने यह सख्त कदम उठाया है। आरबीआई ने कहा है कि ऑडिट में सुपरवाइजरी की कई खामियां देखी गई हैं।

ये भी पढ़ें :   Karnal youth murdered in Australia ; हरियाणा के युवक का आस्ट्रेलिया में मर्डर, 2022 में स्टडी वीज पर गया था, अपनों पर ही लगे मर्डर के आरोप