Education Loan Studying Australia : विदेशी छात्रों को पढ़ाई के लिए लोन की सुविधा देते हैं आस्ट्रेलियां बैंक

Education Loan Studying Australia : विदेश में शिक्षा लेने के इच्छुक छात्रों के लिए आस्ट्रेलिया तीन देशों की सूची में शामिल हैं। जहां पर विदेशी छात्राअें के लिए आस्ट्रेलिया के विश्वविवद्यालय प्राथमिकता पर रहते हैं। प्रति वर्ष लाखों विदेशी छात्र आस्ट्रेलिया के विश्वविद्यालय में दाखिल लेने के लिए स्टेडी वीजा की अप्लाई करते हैं। इस कारण हर साल हजारों विदेशी अभ्यर्थी अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए इन विश्वविद्यालयों में आवेदन करते हैं। ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा की लागत विदेश में अन्य अध्ययन स्थलों की तुलना में महंगी है। इसलिए, अधिकांश छात्र ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय में अपनी डिग्री के लिए विदेशी शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करते हैं। हालाँकि, वित्त संबंधी विभिन्न समस्याओं के कारण केवल कुछ ही छात्र अपना शिक्षा ऋण प्राप्त करने में सफल हो पाते हैं।

ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन के लिए शिक्षा की लागत (Education Loan Studying Australia)

जब उच्च शिक्षा प्राप्त करने की बात आती है तो ऑस्ट्रेलिया सबसे महंगे (Education Loan Studying Australia) देशों में से एक है। ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा की लागत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है जैसे चुने गए पाठ्यक्रम, चुने गए संस्थान, कार्यक्रम की अवधि आदि। हालाँकि, इसे संख्याओं में कहें तो, किसी भी ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय में औसत ट्यूशन फीस 25,000 से 35,000 आस्टे्लिया डालर प्रति के बीच है। वर्ष। उच्च रैंक वाले विश्वविद्यालयों के मामले में, ट्यूशन फीस AUD 45,000 तक भी जा सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए उपलब्ध फंडिंग विकल्पों के प्रकार

ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन के लिए अंतरराष्ट्रीय डिग्री के वित्तपोषण के लिए, विदेश में अध्ययन के इच्छुक उम्मीदवार स्व-वित्तपोषण, शिक्षा ऋण, व्यक्तिगत ऋण, बचत खाते में जमा और सावधि जमा का विकल्प चुन सकते हैं, बशर्ते इसे आरबीआई दिशानिर्देशों के तहत अनुमोदित किया जाना चाहिए।

स्व-वित्तपोषण (Self-funding loan)

ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय से अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक छात्र स्व-वित्तपोषण के लिए जा सकते हैं। वे ऑस्ट्रेलिया में अपनी अंतरराष्ट्रीय डिग्री के वित्तपोषण के लिए बचत या सावधि जमा जैसे अपने स्वयं के वित्त का उपयोग कर सकते हैं। यह उन छात्रों के लिए सुविधाजनक विकल्पों में से एक है जिनके माता-पिता ने अपने बच्चे की शिक्षा के लिए बचत की है।

ये भी पढ़ें :   Today headlines : भाजपा की लिस्ट में 195 कैंडिडेट्स, 34 मंत्री, 28 महिलाएं; पीएम से बोले नीतीश- अब कहीं नहीं जाऊंगा; राहुल की यात्रा मध्यप्रदेश पहुंची

सुरक्षित शिक्षा ऋण (Secured Education Loan)

विदेशों में अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन के इच्छुक उम्मीदवार ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन के लिए सुरक्षित शिक्षा ऋण का विकल्प चुन सकते हैं और अपनी उच्च शिक्षा का वित्तपोषण कर सकते हैं। वास्तव में, ऑस्ट्रेलियाई दूतावास राष्ट्रीयकृत बैंकों से सुरक्षित शिक्षा ऋण उधार लेने वाले छात्रों का प्रमुख रूप से समर्थन करता है।

असुरक्षित शिक्षा ऋण (Unsecured Education Loan)

ऑस्ट्रेलियाई डिग्री के वित्तपोषण के लिए, छात्र राष्ट्रीयकृत बैंकों, निजी वाणिज्यिक बैंकों या क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) जैसे स्वीकार्य बैंकों से असुरक्षित शिक्षा ऋण भी प्राप्त कर सकते हैं, बशर्ते उनके पास मजबूत वित्तीय पृष्ठभूमि हो और उन पर कोई देनदारी न हो।

व्यक्तिगत ऋण (Personal Loan)

शिक्षा ऋण (Education Loan Studying Australia) के अलावा, व्यक्तिगत ऋण ऑस्ट्रेलिया में शिक्षा के वित्तपोषण का एक और तरीका है। छात्र इसका उपयोग ट्यूशन फीस और रहने-खाने के खर्चों को कवर करने के लिए कर सकते हैं। दूसरे, विदेशी शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करने की तुलना में व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करना बहुत आसान है।

चार चरण की होती है कि ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा ऋण प्रक्रिया (Education Loan Studying Australia)

ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन के लिए शिक्षा ऋण (Education Loan Studying Australia) में चार चरण शामिल हैं, और यह विदेश में अध्ययन के लिए एक छात्र के निर्णय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आइए ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन के लिए विदेशी शिक्षा ऋण प्रक्रिया के विभिन्न चरणों को समझें

चरण 1:  ऑस्ट्रेलिया में अध्ययन के लिए चुने गए पाठ्यक्रम और विश्वविद्यालय के लिए आवेदन करें।

ये भी पढ़ें :   Haryana weather update : हरियाणा में 2 दिन फिर से बारिश के आसार, इन जिलों में होगी बूंदाबांदी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

चरण 2:  संबंधित विश्वविद्यालय से प्रवेश की पुष्टि प्राप्त करें और आवश्यक धनराशि की व्यवस्था करना शुरू करें। छात्र विश्वविद्यालय या कॉलेज से सशर्त/बिना शर्त प्रस्ताव पत्र प्राप्त होने पर विदेशी शिक्षा ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

चरण 3:  विश्वविद्यालय को ट्यूशन फीस का भुगतान करें और संबंधित विश्वविद्यालयों से ईसीओई (नामांकन की पुष्टि) प्राप्त करें।

चरण 4:   वीजा प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ें।

ऑस्ट्रेलियाई विदेशी शिक्षा ऋण (Education Loan Studying Australia) के इन चार चरणों में, सबसे महत्वपूर्ण चरण संबंधित विश्वविद्यालय से प्रवेश पत्र प्राप्त करने के बाद है, उम्मीदवारों को स्वास्थ्य बीमा शुल्क के साथ पहले सेमेस्टर की ट्यूशन फीस विश्वविद्यालय के खाते में जमा करनी होती है। विश्वविद्यालय को भुगतान करने के बाद, छात्र को eCOE (Electronic Confirmation of Enrolment) प्राप्त होगी। eCOE के आधार पर, छात्र eVISA के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया कर सकता है। ईसीओई नामांकन की एक इलेक्ट्रॉनिक पुष्टि है जो ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा प्रदाता द्वारा जारी की जाती है और छात्र वीजा आवेदनों के प्रसंस्करण के लिए नामांकन का एकमात्र स्वीकृत प्रमाण है।

आवेदकों को छात्र बचत खाते में एक वर्ष का जीवन-यापन व्यय भी दिखाना होगा। आप्रवासन नियमों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में एक वर्ष का रहने का खर्च A$21,041 है। इसलिए वीज़ा के लिए आवेदन करने से पहले, छात्रों को शिक्षा ऋण खाते से, या बचत खाते में अपने माता-पिता के तरल धन से या बैंकों के साथ सावधि जमा के रूप में रहने का खर्च दिखाना होगा।

इसलिए, उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे पूरी प्रक्रिया के लिए आवश्यक समय अवधि पर ध्यान देकर ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करें।

वीजा के लिए आवश्यक धनराशि

ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय से शुल्क भुगतान अनुमोदन प्राप्त करने के लिए, 2 से 4 साल के डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को अपने पहले वर्ष की ट्यूशन फीस, पहले वर्ष के रहने के खर्च, ओएसएचसी (overseas student health cover or insurance) और यात्रा हवाई किराया को कवर करने वाली धनराशि दिखानी होगी। हालाँकि, छात्र वीजा दर्ज करने के लिए, यह आवश्यकता केवल दूसरे सेमेस्टर की ट्यूशन फीस (since the first semester’s tuition fee is paid during the eCOE process) एक साल का रहने का खर्च यानी AUD $ 21041 और AUD $ 2000 का हवाई किराया दिखाने तक सीमित हो जाएगा।

ये भी पढ़ें :   American citizen : अमेरिकी नागरिकता पाने में दूसरे नंबर पर भारतीय, लेकिन सिटिजनशिप देने में देरी कर रहा USA

किसी बैंक से ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा ऋण की मंजूरी के लिए आवश्यक अवधि

छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि वे विश्वविद्यालय से प्रवेश पत्र प्राप्त होते ही धन की व्यवस्था करना शुरू कर दें। सरकारी वित्तीय संस्थान से विदेश में अध्ययन के लिए शिक्षा ऋण की प्रक्रिया में आवश्यक और आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद 30 से 40 दिन तक का समय लगता है। विदेशी शिक्षा ऋण प्रक्रिया में आवश्यक पूरा समय निम्नानुसार संक्षेपित किया जा सकता है

1. प्रासंगिक दस्तावेजों की व्यवस्था करना और विदेशी शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करना: 1 से 2 सप्ताह

2. मूल्यांकन रिपोर्ट और खोज रिपोर्ट के लिए प्रसंस्करण: 1 सप्ताह

3. शिक्षा ऋण की प्रोसेसिंग और मंजूरी: 2 सप्ताह

4. बंधक निर्माण की प्रक्रिया: 2 से 3 कार्य दिवस

बंधक निर्माण की प्रक्रिया के बाद, विदेशी शिक्षा ऋण राशि विश्वविद्यालय के खाते या छात्र के बचत खाते में वितरित की जाती है।

ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा ऋण के लिए आवेदन करने के पात्रता मानदंड

आवेदक को ऑस्ट्रेलिया में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में प्रवेश प्राप्त होना चाहिए। आवेदक को ऐसे कार्यक्रम के लिए नामांकित होना चाहिए जो सरकारी बैंक द्वारा मान्यता प्राप्त हो ऑस्ट्रेलियाई शिक्षा ऋण (Education Loan Studying Australia mk) प्रक्रिया में शामिल हो।