Israel vacancy : हरियाणा में फिर से होगी इजराइल के लिए भर्ती, 1.37 लाख रुपये मिलेगी सैलरी, जानिए पूरी प्रक्रिया

10 हजार वर्करों की होनी है भर्ती, जानिए कौन से पद भरे जाएंगे

Israel vacancy : इजराइल में नौकरी के लिए फिर से हरियाणा में भर्ती की जाएगी। पिछली बार हुई भर्ती प्रक्रिया में सफल रहने वाले हरियाणा के 530 युवा इजराइल (Israel vacancy) जाएंगे। इजराइल में 10 हजार वर्करों की भर्ती प्रक्रिया में 1370 अभ्यर्थियों ने अप्लाई किया था, जिसमें सिर्फ 530 को ही इजराइल का टिकट मिल पाया था।

इजराइल बिल्डर्स एसोसिएशन की ओर से इनके टिकट की व्यवस्था की गई है। हरियाणा में यह भर्ती अभियान 16 से 20 जनवरी तक रोहतक में आयोजित किया गया था। अब सरकार फिर से हरियाणा कौशल रोजगार निगम के जरिए ऐसी भर्ती निकालने की तैयारी कर रही है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खुद इन भर्तियों (Israel vacancy) को लेकर ऐलान कर चुके हैं। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम इंटरनेशनल (एनएसडीएस) की ओर से चलाए जा रहे भर्ती अभियान में उत्तर प्रदेश और हरियाणा से करीब 5600 लोगों का चयन हो गया है।

ये भी पढ़ें :   caste reservation : सुप्रीम कोर्ट बोला, आरक्षण से लाभान्वित हो चुकी जातियों को आरक्षण की कैटेगरी से बहार निकाला जाए

इजराइल में यह भर्ती बार बेंडर (लोहा-सरिया को बेंड करने वाला), राजमिस्त्री (मेसन), टाइल्स-मार्बल मिस्त्री, शटरिंग कारपेंटर (बढ़ई) जैसे कामों के लिए हैं। जिसमें चिकित्सा बीमा, खाने और आवास के साथ 1.37 लाख रुपए का मासिक वेतन होगा। इन उम्मीदवारों को हर महीने 16,515 रुपए बोनस भी दिया जाएगा।

700 से 1000 बैच में पहुंचेंगे कर्मचारी

इजराइल बिल्डर्स एसोसिएशन के एक सूत्र ने बताया कि ये 10 हजार कर्मचारी प्रति सप्ताह 700 से 1,000 के बैच में पहुंचेंगे। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि निर्माण उद्योग के लिए विदेशी जनशक्ति का कोटा 30,000 से बढ़ाकर 50,000 कर दिया गया है और इजराइली सरकार (Israel vacancy) पिछले महीने भारत से 10,000 कर्मचारियों के आगमन को मंजूरी दे चुकी है।
पहले दौर में लगभग 8 हजार अभ्यर्थियों की जांच में से लगभग 5600 को इजराइल में (Israel vacancy) काम करने के लिए उपयुक्त पाया गया है।

क्यों हैं इजराइल में डिमांड

केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भारत को कुशल श्रमशक्ति (मैनपावर) के लिए वैश्विक केंद्र बनाने के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण पर काम जारी है। यह विकसित भारत के निर्माण की दिशा में समग्र दृष्टिकोण का हिस्सा है। सिर्फ इजराइल ही नहीं, भारत भी कई अन्य देशों को कुशल संसाधन उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।

ये भी पढ़ें :   Weather update : आज रात से इन राज्यों में शुरू होगी बारिश, कल दिन में पंजाब और हरियाणा में गरज़ के साथ बरसेंगे बादल

इजराइल-हमास जंग के बाद इजराइल में बड़ी संख्या में फिलिस्तीनियों के वर्क परमिट रद्द कर दिए गए हैं और इजराइल का निर्माण उद्योग खाली पदों को भरने के लिए भारत और अन्य देशों से कर्मचारियों की तलाश कर रहा है।