Haryana news : मुख्यमंत्री मनोहरलाल एक साथ 611 योजनाओं की देंगे सौगात, 2,729 करोड़ रुपये होंगे खर्च

Haryana news : हरियाणा सरकार ने लोकसभा चुनाव की घोषणा होने से पहले प्रदेश में व्यापक स्तर पर विकास परियोजनाओं की शुरूआत का खाका तैयार कर लिया है। राज्य के 17 विभागों से जुड़े 611 से अधिक विकास कार्यों के शिलान्यास और उदघाटन की तैयारी है। अभी तक की गई तैयारी के हिसाब से मुख्यमंत्री मनोहर लाल 7 मार्च को वर्चुअली प्रदेश के लोगों को 2,729 करोड़ रुपये से अधिक लागत की इन परियोजनाओं की सौगात देंगे।

मुख्यमंत्री कार्यालय भी इसकी तैयारियों में जुटा है। विभागीय अधिकारी भी योजनाओं को अंतिम रूप देने में जुटे हैं, जिनके विभागों के प्रोजेक्ट्स की शुरूआत होनी है। 10 मार्च के बाद कभी भी लोकसभा चुनावों का कार्यक्रम घोषित होने की उम्मीद है। ऐसे में सरकार (Haryana news) आदर्श चुनाव आचार संहिता लगने से पहले इन कार्यों को शुरू करवाना चाहती है ताकि चुनावों के ऐलान के बाद इनमें किसी तरह की अड़चन पैदा ना हो।

ये भी पढ़ें :   JIND JULANA NEWS: जुलाना में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में खड़ी रही दो एंबूलेंस, गर्भवती महिला 2 घंटे तक कहराती रही, जानिए पूरा मामला

 

जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री 2729 करोड़ 21 लाख से अधिक लागत की जिन परियोजनाओं की सौगात प्रदेश की जनता को देंगे, उनमें से 767 करोड़ 28 लाख रुपये से अधिक लागत के वे प्रोजेक्ट हैं, जिनका काम पूरा हो चुका है। यानी इन परियोजनाओं (Haryana news) का उदघाटन या लोकार्पण मुख्यमंत्री करेंगे। उसी दिन मुख्यमंत्री 1961 करोड़ 93 लाख रुपये से अधिक लागत की नई परियोजनाओं की शुरूआत भी करेंगे जाएगी।

 

पशुपालन विभाग की 2 करोड़ से अधिक लागत की पांच परियोजनाएं तथा विकास एवं पंचायत विभाग की 280 करोड़ से अधिक की 295 परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास होगा। कई गांवों में बने अमृत सरोवर का मुख्यमंत्री उदघाटन करेंगे तो कई विकास कार्यों (Haryana news) का शिलान्यास किया जाएगा। इसी तरह से ग्राम सचिवालयों, कम्यूनिटी सेंटर सहित ग्रामीणों के लिए अन्य जरूरी सुविधाओं व सेवाओं की सौगात सरकार देगी।

इनके अलावा मुख्यमंत्री लाल स्कूल शिक्षा विभाग की 13 करोड़ 14 लाख रुपये से अधिक लागत की चार परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इनमें दो स्कूल भी हैं। प्रदेश में नये सब-स्टेशन के निर्माण का उदघाटन व शिलान्यास भी मुख्यमंत्री करेंगे। बिजली विभाग की 53 करोड़ 75 लाख रुपये से अधिक की लागत कुल आठ परियोजनाएं भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें :   America crime news: अमेरिका में एक और भारतीय छात्र की मौत, यूनिवर्सिटी में मिली लाश

प्रदेश में सड़कों की मरम्मत व विस्तार से जुड़ीं परियोजनाओं के अलावा कई ब्रिज का उदघाटन व शिलान्यास मुख्यमंत्री के हाथों से करवाया जाना है। पीडब्ल्यूडी (भवन एवं सड़कें) विभाग से जुड़े कुल 120 कार्यों पर सरकार द्वारा 782 करोड़ 24 लाख से अधिक खर्च किया जाएगा। सड़कों के निर्माण कार्य का शिलान्यास होने के बाद चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद भी उनके काम में किसी तरह की रुकावट नहीं आएगी।