Coast Guard Navik Recruitment : नेवी में नौकरी का सुनेहरा मौका, नाविक जीडी भर्ती के लिए जल्द करें आवेदन

Coast Guard Navik Recruitment : इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी पाने का सुनेहरा मौका है। नेवी में नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए आवेदन मांगे गए हैं। कोस्ट गार्ड की ओर से नाविक जीडी एवं असिस्टेंट कमांडेंट (CGEPT 2/2024 बैच) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 फरवरी 2024 से शुरू की जाएगी।

 

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं वे आवेदन शुरू होने के बाद इंडियन कोस्ट गार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 27 फरवरी 2024 निर्धारित की गयी है।

इंडियन कोस्ट गार्ड की ओर से यह भर्ती कुल 260 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। इसमें से सामान्य श्रेणी के 104 पदों, ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 27 पदों, ओबेसी के लिए 52 पदों, एसटी के लिए 35 पदों एवं ऐसी के लिए 42 पदों पर भर्ती की जाएगी।

ये भी पढ़ें :   ACB raid haryana : हरियाणा के जींद में 20 हजार रुपये रिश्वत लेते जेई और सहायक रंगे हाथों काबू

 

नाविक जनरल ड्यूटी जीडी पदों पर आवेदन (Coast Guard Navik Recruitment) करने के लिए उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से फिजिक्स/ मैथमेटिक्स विषयों के साथ 10+2 (इंटरमीडिएट) उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 22 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी/ एसटी/ ओबीसी वर्ग को नियमानुसार ऊपरी आयु में छूट प्रदान की जाएगी। पात्रता की विस्तृत जानकारी के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करके नोटिफिकेशन का अवलोकन कर सकते हैं।

 

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही आपको निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा। सामान्य/ ओबीसी/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपये तय किया गया है। एससी/ एसटी वर्ग के अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं।