Oldest voter Jind : जींद सफीदों क्षेत्र की सबसे बुजुर्ग मतदाता 105 वर्षीय भरथो देवी, खुद जाकर डालेंगी वोट, एसडीएम ने दिया निमंत्रण

घर से मतदान करने, गाड़ी भेजने का आफर ठुकरा बोली (Bhartho devi), खुद वोट डालने जाऊंगी

Oldest voter Jind : सफीदों एसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारी मनीष फोगाट ने शुक्रवार को गांव मालसरी खेड़ा पहुंचकर क्षेत्र की सबसे बुजुर्ग महिला 105 वर्षीय भरथो देवी (Bhartho Devi) को लोकसभा चुनावों में मतदान का निमंत्रण पत्र सौंपा। एसडीएम ने पहले तो भरथो देवी का हालचाल पूछा और उसके बाद उन्हे निमंत्रण पत्र सौंपते हुए उन्हे 25 मई को लोकसभा चुनावों में मतदान जरूर करने की अपील की।

 

एसडीएम मनीष फोगाट ने भरथो देवी को पेशकश की कि वो घर से भी मतदान कर सकती हैं और अगर पोलिंग बूथ पर वोट डालना चाहती हैं तो प्रशासन की ओर से उन्हे गाड़ी उपलब्ध करवा दी जाएगी। इस पर भरथो देवी ने एसडीएम की दोनों पेशकश ठुकराते हुए कहा कि वो न तो घर से मतदान करेंगी और न ही उसे किसी गाड़ी की जरूरत हैं। वह खुद पैदल चलकर पोलिंग बूथ पर जाएंगी और अपना मतदान करेंगी।

ये भी पढ़ें :   JJP Kabaddi World cup news : जननायक जनता पार्टी करवाएगी वर्ल्ड कप, छह देशों की टीम लेगी भाग

 

भरथो देवी के मतदान के प्रति जोश को देखकर खुद एसडीएम, परिवार के लोग व अन्य ग्रामीण हैरान रह गए। भरथो देवी ने सभी से अपील करते हुए कहा कि वह मतदान जरूर करें जोकि हर किसी का प्रजातांत्रिक अधिकार है। एसडीएम मनीष फोगाट ने कहा कि हर एक वोट का अपना एक महत्व होता है। एक-एक वोट के द्वारा सशक्त सरकार बनती है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 85 वर्ष से ऊपर का बुजुर्ग अपने घर से ही वोट डाल सकता है। इसके लिए उसे फार्म 12-डी भरकर देना होगा।

 

Oldest voter Jind: 105 year old Bharatho Devi, the oldest voter of Jind Safidon area, will go and cast her vote herself, SDM gave invitation
Oldest voter Jind: 105 year old Bharatho Devi, the oldest voter of Jind Safidon area, will go and cast her vote herself, SDM gave invitation

उसके बाद उसे घर पर ही बैलेट पेपर उपलब्ध करवाया जाएगा और उस बैल्ट पेपर के जरिए वह बुजुर्ग घर से ही मतदान कर सकता है। इसके अलावा वह बुजुर्ग मतदान केंद्र पर आकर वोट करना चाहता है तो उसे प्रशासन की ओर से गाड़ी उलब्ध करवाई जाएगी जो उसे घर से लेकर जाएगी और मतदान के बाद उसे घर तक छोड़कर जाएगी। इसके अलावा पोलिंग स्टेशन पर बुजुर्ग के लिए व्हील चेयर की भी उपलब्धता रहेगी।

ये भी पढ़ें :   Haryana News : सावधान रात को अंगीठी जलाकर नहीं सोएं, दो लोगों की ली जान

कालेज विद्यार्थियों को किया मतदान के प्रति जागरूक
सफीदाें : एसडीएम एवं निर्वाचन अधिकारी मनीष फोगाट ने शुक्रवार को राजकीय पीजी कालेज पहुंचकर छात्र-छात्राओं को मतदान करने के प्रति जागरुक किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कालेज प्राचार्या डा. तनाशा हुड्डा ने की। एसडीएम ने कालेज के विद्यार्थियों को वोट जरूर करने की शपथ भी दिलवाते हुए कहा कि मतदान करना हर किसी का सिर्फ अधिकार ही नहीं है, बल्कि एक विशेषाधिकार है।

हमें हर चुनाव में मतदान करने के अधिकार का प्रयोग करना चाहिए। विद्यार्थी खुद तो मतदान करें ही साथ ही साथ अपने घर-परिवार, आस-पड़ौस, गांव व शहर में मतदान के महत्व के बारे में जागरुकता फैलाएं व दूसरों को चुनावी प्रकिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

 


 

ये खबर भी पढ़ें :⇓

Jind ki rajneeti : पूर्व से पश्चिम तक 3 लोकसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों का फैसला करते जींद के मतदाता