Haryana Metro news: हरियाणा वासियों के लिए खुशखबरी, अब इस शहर तक चलेगी मेट्रो

Haryana Metro news : दिल्ली मेट्रो के चरण-4 में प्रस्तावित रिठाला-बवाना-नरेला गलियारे को हरियाणा के कुंडली तक ले जाने की योजना है। इससे गुरुग्राम, बल्लभगढ़ और फरीदाबाद जैसे हरियाणा के इस हिस्से को भी मेट्रो लाइन (Haryana Metro news) के माध्यम से सीधे दिल्ली से जोड़ा जा सकता है।

यदि केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दी जाती है, तो यह दिल्ली मेट्रो की चौथी ऐसी लाइन बन जाएगी, जिसका विस्तार दिल्ली से हरियाणा तक होगा।

नई योजना के अनुसार, डीएमआरसी जल्द ही मेट्रो लाइन के संरेखण में आवश्यक बदलाव करके केंद्र सरकार और दोनों राज्य सरकारों को एक नई डीपीआर (विस्तृत परियोजना रिपोर्ट) प्रस्तुत करेगी।

 

रेडलाइन को कुंडली तक बढ़ाया जाएगा

डीएमआरसी के मुख्य कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल के अनुसार, गाजियाबाद में शहीद स्थल और रिठाला के बीच रेडलाइन को पहले रिठाला से आगे नरेला तक बढ़ाने की योजना बनाई गई थी।

लेकिन अब इस कॉरिडोर को कुंडली तक ले जाने की योजना है। यदि प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है, तो यह दिल्ली मेट्रो का पहला गलियारा बन जाएगा, जो एक तरफ उत्तर प्रदेश और दूसरी तरफ हरियाणा से जुड़ा होगा।

ये भी पढ़ें :   Jind demolition : जींद में अवैध निर्माण पर चला पीला पंजा, 15 डीपीसी, सड़क नेटवर्क ध्वस्त, पुलिस बल रहा तैनात

 

22 नए मेट्रो स्टेशन

यदि प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है, तो कॉरिडोर 22 नए मेट्रो स्टेशनों (Haryana Metro news) के साथ 27.319 किमी लंबा होगा। 26.339 किलोमीटर लंबे खंड को एलिवेटेड किया जाएगा और केवल 890 मीटर का खंड सतह पर होगा। इस कॉरिडोर के 22 में से 21 स्टेशनों को भी एलिवेटेड किया जाएगा।

 

संरेखण में आवश्यक परिवर्तन पूरे किए गए

डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा कि नए प्रस्ताव के अनुसार, मेट्रो लाइन के मार्ग संरेखण में आवश्यक बदलाव भी पूरे कर लिए गए हैं। इसके तहत सभी स्टेशनों के स्थान की नए सिरे से योजना बनाई गई है।

वर्तमान में नरेला और कुंडली के बीच 5 किलोमीटर के खंड पर पर्यावरण पर प्रभाव का आकलन करने के लिए स्थलाकृतिक सर्वेक्षण, यातायात सर्वेक्षण और अध्ययन का काम चल रहा है।

 

रिठाला-नरेला-कुंडली गलियारे के लिए संशोधित डीपीआर इस महीने के अंत तक सरकार द्वारा विचार और अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किए जाने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें :   Haryana rain alert : हरियाणा में आज से बदलेगा मौसम : जीन्द, रोहतक समेत 22 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

हाल ही में, डीडीए ने नरेला क्षेत्र में एक आवास योजना शुरू की है, जिसमें 3500 से अधिक फ्लैट हैं। मेट्रो लाइन (Haryana Metro news) के इस विस्तार से इन नए आवासीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी जैसा कि अब द्वारका के लोगों को मिल रहा है।

प्रस्तावित कॉरिडोर के मेट्रो स्टेशनों में सरिथला, रोहिणी सेक्टर-25, रोहिणी सेक्टर-26, रोहिणी सेक्टर-31, रोहिणी सेक्टर-32, रोहिणी सेक्टर-36, बरवाला, रोहिणी सेक्टर-35, रोहिणी सेक्टर-34, रोहिणी सेक्टर-34, रोहिणी रोहिणी सेक्टर-3 बवाना औद्योगिक क्षेत्र-1 सेक्टर-3 और 4, बवाना औद्योगिक क्षेत्र-1 सेक्टर-1 और 2, बवाना जेजे कॉलोनी, सनोथ, न्यू सनोथ, डिपो स्टेशन, भोरगढ़ गांव, नरेला अनाज मंडी, नरेला डीडीए खेल परिसर, नरेला, नरेला सेक्टर-5, कुंडली और नाथपुर।