Ring road news ; हरियाणा के 23 गांवों से होकर गुजरेगा रिंग रोड, किसानों की बल्ले-बल्ले, खाते में आएंगे 600 करोड़ रुपये

Ring road news ambala : हरियाण में जल्द ही एक और रिंग रोड की सौगात मिलने जा रही है। अासपास के 23 गांवों से रिंग रोड होकर गुजरेगा। इससे वाहन चालकों को राहत मिलेगी तो किसानों की भी बल्ले-बल्ले होने वाली है। जिन किसानों की जमीन अधिगृहित की जाएगी, उनके खाते में करीब 600 करोड़ रुपये की राशि सरकार द्वारा डाली जाएगी। अंबाला में इस रिंग रोड का काम चल रहा है। अंबाला में बन रहे इस 40 किमी लंबे रिंग रोड के बनने के बाद प्रदेश के साथ लगते कई अन्य राज्यों के अहम शहरों में आने-जाने का सफर भी आसान हो जाएगा। इसके साथ ही अंबाला शहर के लोगों को भी जाम से छुटकारा मिल जाएगाए इस निर्माण के लिए किसानों से जमीन अधिग्रहण का काम भी पूरा हो चुका हैं।

 

अंबाला में इस तरह बनाया जाएगा रिंग रोड (ring road)

अंबाला रिंग रोड को बनाने के लिए हरियाणा के किसानों से 600 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया हैं। इस प्रकार हरियाणा के अंबाला में 40 किमी लंबे रिंग रोड को बनाने का काम जल्द ही शुरू होने वाला हैं। ऐसे मे ये रिंग रोड़ अंबाला छावनी से होकर गुजरने वाला हैं।

ये भी पढ़ें :   Haryana DDPO Transfer : हरियाणा में CEO, डिप्टी सीईओ और DDPO के ट्रांसफर, जींद को मिला नया जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, देखें पूरी लिस्ट

 

रिंग रोड़ में 2 रेलवे ओवरब्रिज और 3 फ्लाइओवर (Railway overbidge and flyover) बनाए जाएंगे:-.
आपको बता देगी इस रोड़ पर 3 फ्लाईओवर भी होंगे और इसी रिंग रोड़ पर 2 रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण शुरू भी किया जाएगा। वहीं रिंग रोड़ को 5 नेशनल हाइवें से जोड़ा जाएगा। इस प्रकार रोड़ पर 2 छोटे पुलों का भी निर्माण कराया जाएगा और वहीं टांगरी नदी पर 2 बड़े पुल भी बनाएं जाएंगे।

 

कितने किलोमीटर के दायरे में आएंगे 23 गांव:-
शून्य से 1 किलोमीटर तकः- लोहगढ़, बलाना, याकुबपुर, बहबलपुर, भानोखेड़ी, बेगो माजरा, लखनौर साहिब, मानका सद्दोपुर व काकरू।
1 से 3.5 किलोमीटर तकः- इसमें जिला मोहाली के गांव, जैसे झरमड़ी, संगोथा, जड़ौत, बसौली, तसिम्बली, हमांयूपुर, नगला, रजापुर व खेलन।
3.5 से 6.1 किलोमीट तकः- मंडौर, कलरहेड़ी, बोह, शाहपुर, मच्छौंड़ी, बुहावा, मच्छौंड़ा, खतौली, पंजोकरा साहिब, साहबपुरा, रतनहेड़ी, मुनरहेड़ी कपूरी, खुड्डी। रौलों, खुड्डाकलां, मंगलई, सलारहेड़ी, ब्रह्मण माजरी, दुखेड़ी मोहड़ा, कोटकछवा कलां, कोट कच्छवाखुर्द बाड़ा, बाबहेड़ी, ठरवा, धुराली, मिर्जापुर, सपेहड़ा।
13.1 से 40 किलोमीटर तकः- घसीटपुर और संभालखा गांव

 

 

गांवो के किसानों को कितनी राशि दी गई ?
अंबाला रिंग रोड़ (Ambala ring road) के अंतर्गत में आने वाले गांवों के किसानों के खाते में 600 करोड़ रूपये राशि डाली गई। रोड बनाने वाली कंपनी से सूचना मिलेगी की सरकार के द्वारा गांव बाड़ाए बुहावाए धुराली, दुखेड़ी कोटकछुआ खुर्द एवं मोहड़ा के 253 किसानों को लगभग 107.33 करोड़ रुपए की राशि वितरित की गई है। बताया गया कि रिंग रोड परियोजना  (ring road project) के तहत लगभग 600 करोड़ रुपए की राशि उन किसानों को दी जाएगी, जिनकी जमीन अधिग्रहित की गई हैं।

ये भी पढ़ें :   Today news Headline : Paytm शेयर को लेकर BSE ने किया अहम बदलाव, 10% घटाई डेली लिमिट

 

वहीं 30 गांवों की 657 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी, जिसमें 3 गांव पंजाब के हैए अंबाला रिंग रोड 5 नेशनल हाइवे को आपस में लिंक करेगा और 40 किलोमीटर लंबा नया अंबाला-कालाअंबा हाईवे रिंग रोड से ही प्रारंभ होगा।
एक हाईवे शहजादपुर से होता हुआ कालाअंबा तक बनेगाए फोर लेन हाईवे पर दो बड़े पुल और कई छोटे पुल बनेंगे।
इसी हाईवे पर 15 व्हीकुलर अंडर पास बनेंगे और हर गांव से हाइवे पर चढ़ने के लिए अलग से रास्ता बनाया जाएगा।
नया हाईवे रिंग रोड अंबाला में पंजोखरा गांव के पास जुडेगा, यह पुरानी नारायणगढ़ रोड़ से अलग हाइवे होगा।

 

इन नेशनल हाईवे को आपस में जोड़ेगा (Nation Highway)
रिंग रोड 5 नेशनल हाईवे को आपस में जोड़ेगाए 6 लेन का रिंग रोड़ अंबाला-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर सद्दोपुर से शुरू होकर पंजोखरा साहिब के पास अंबाला.रुड़की नेशनल हाईवे.344 से जुड़ेगा। उसके बाद टांगरी नदी से रतनहेड़ी से खुड़्डा,अंबाला-जगाधरी नेशनल हाईवे-73 तक, छावनी नई अनाज मंडी से मोहड़ा में जीटी रोड़ से जुड़ेगा, शाहपुर से बलाना में अंबाला-हिसार रोड़ से जुड़ेगा, बलाना से सद्दोपुर तक बाइपास पहले से चालू हो चुका हैं।

ये भी पढ़ें :   Haryana News : कक्षा पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों को अब मुफ्त में मिलेगा वाहन, हरियाणा सरकार ने दिए आदेश

 

भीड़भाड़ वाले शहरो के स्थानों पर जाम से मिलेगी निजात (free from jam)
ऐसे मे ये रिंग रोड़ अंबाला में बाईपास का काम करेगा, जगाधरी से आने वाले वाहन शहर में आए बिना सदोपुर निकल जाएगा यदि उसे अमृतसर जाना हैं,तो बाहर से वह रिंग रोड से जीटी रोड पर से निकल जाएगा। अगर उसे हिसार जाना हैं तो रिंग रोड से वह हिसार रोड को निकल जाएगा, शहर में जो भी हैवी ट्रेफिक हैं उससे रोड़ बनने से काफी निजात मिलेगी और शहर के विस्तार में लाभ होगा।

 


 

Read Also this news :पार्टनर के साथ OYO होटल में जाने से बढ सकती है परेशानी, ओयो में जाने से पहले पढ़ें ये नये नियम