Haryana patwaari bharti : हरियाणा में 1200 नये पटवारियों की भर्ती करेगी सरकार, पटवारी हड़ताल के चलते उठाया कदम

Haryana patwaari bharti : हरियाणा में एक माह से अधिक समय से हड़ताल पर चल रहे राज्य के पटवारियों को सरकार ने बड़ा झटका दिया है। बार-बार की समझौता वार्ताओं के बावजूद पटवारियों (Haryana patwaari bharti) के काम पर नहीं लौटने से नाराज हरियाणा सरकार ने अब राज्य में अनुबंध के आधार पर 1200 नये पटवारी भर्ती करने का निर्णय लिया है।

यह सभी पटवारी हरियाणा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से भर्ती होंगे। इसके लिए सभी मंडलायुक्तों व जिला उपायुक्तों को राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिए गए हैं।

हरियाणा के भू-अभिलेख निदेशक की ओर से उपायुक्तों व मंडलायुक्तों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि वे हरियाणा कौशल रोजगार निगम को पोर्टल पर अपने-अपने जिलों के लिए पटवारियों की मांग अपलोड करें, ताकि अनुबंध के आधार पर नई भर्ती की जा सके।

साथ ही उपायुक्तों से कहा गया है कि जिन जिलों में हरियाणा कौशल रोजगार निगम (Haryana patwaari bharti)  के पोर्टल के नोडल अधिकारी लगे हुए हैं, उनके माध्यम से पटवारी पद के लिए मांग हरियाणा कौशल रोजगार निगम के पोर्टल पर भेजनी सुनिश्चित की जाए।

ये भी पढ़ें :   ED raid update : हरियाणा में ईडी की दस्तक, इस जिले में चल रही छापेमारी

 

दो दिन पहले ही राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री के नाते डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि पटवारियों का ग्रेड-पे स्केल 35 हजार 200 रुपये कर दिया गया है और पटवारियों में किसी तरह का असमंजस नहीं है। वे जल्दी ही काम पर लौट सकते हैं।

पटवारियों (Haryana patwaari bharti) के इस अवधि में काम पर नहीं लौटने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सरकार के कामकाज को सुचारू रखने व जनता को आ रही परेशानी को दूर करने के लिए अनुबंध के आधार पर नई भर्ती की अनुमति प्रदान कर दी है।

एक मोटे अनुमान के मुताबिक तीन जनवरी से चली आ रही पटवारियों की हड़ताल के चलते करीब 500 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान सरकार को हो चुका है, क्योंकि न तो रजिस्ट्रियां हो पा रही हैं और न ही फील्ड के अन्य काम हो रहे हैं।

दी पटवार रेवेन्यु एसोसिएशन के अध्यक्ष जयवीर चहल का कहना है कि अधिकारी उनके काम को नहीं होने देना चाह रहे हैं। वित्त सचिव का तर्क है कि पे स्केल को बढ़ाने में कानूनी अड़चनें हैं, जबकि हमारा मानना है कि जब पे स्केल को एक जनवरी 2016 से बढ़ाने के आदेश जारी हुए हैं, तो इसका लाभ भी उसी दिन से दिया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें :   Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana (PMFBY) : किसानों को 100 रुपये के बदले में 500 रुपये दे रही सरकार की यह योजना, करोड़ों किसानों को मिला फायदा

हरियाणा सरकार बढ़ा हुआ पे स्केल एक जनवरी 2024 से देना चाह रही है, जिसे पटवारी स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं। पटवारियों (Haryana patwaari bharti) की अन्य मांगों में रिक्त पदों को स्थाई भर्ती से जल्दी भरने, पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने तथा जिन पटवारियों के पास अतिरिक्त चार्ज है, उन्हें दूसरे राज्यों की तरह बढ़ा हुआ वेतन और भत्ते देने की मांगें शामिल हैं।