Jind nagar parisad : प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए एंटी स्माग गन खरीदेगी जींद नगर परिषद

Jind nagar parisad : सितंबर से नवंबर माह में रहती है ज्यादा दिक्कत

जींद नगर परिषद  (Jind nagar parisad) बढ़ते प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखते हुए एंटी स्माग गन खरीदेगी। इसका प्रस्ताव तैयार कर नगर परिषद ने हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुख्यालय भेजा हुआ है। एंटी स्माग गन (anti smog gun) एक तरह की मशीन है, जो नेबुलाइज्ड पानी की बारीक बूंदों का हवा में छिड़काव करती है। इससे धूल और प्रदूषण के कण अवशोषित होने लगते हैं। इसमें कम पानी लागत में बड़े क्षेत्र में छिड़काव किया जा सकता है।

 

सितंबर से नवंबर माह के दौरान शहर में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की वजह से स्माग छा जाता है और एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 के पार पहुंच जाता है। जिससे लोगों के लिए सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है। इस दौरान प्रदूषण का स्तर कम हो, इसके लिए नगर परिषद (Municipal Council, Jind) फायर ब्रिगेड की गाड़ी से पेड़ों पर छिड़काव करवाती है। वहीं सड़कों पर टैंकर से छिड़काव किया जाता है। लेकिन इसका ज्यादा प्रभाव नहीं होता है।

ये भी पढ़ें :   Haryana Loksabha BJP candidate : हरियाणा में BJP के सभी 10 लोकसभा प्रत्याशी घोषित, देखें किसे कहां मिली टिकट

इसलिए सरकार की तरफ से नगर परिषद को एंटी स्माग गन खरीदने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के दिए गए। नगर परिषद की इंजीनियरिंग विंग ने शहर के क्षेत्र के हिसाब से कितनी क्षमता की एंटी स्माग गन की जरूरत है, उसका एस्टीमेट तैयार करवा कर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भेज दिया। वहां स्वीकृति मिलने के बाद एंटी स्माग गन (anti smog gun) खरीदी जाएगी।

मांगा गया था प्रस्ताव : एमई 
नगर परिषद अभियंता अमित श्याेकंद ने बताया कि प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए एंटी स्माग गन की खरीद को लेकर प्रस्ताव मांगा गया था। उन्होंने प्रस्ताव तैयार करवा कर हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को भिजवाया हुआ है। फिलहाल जहां जरूरत होती हैं, वहां टैंकर से पानी का छिड़काव (Nagar parisad jind)करवाया जाता है।

 

मुख्यालय भेजी हुई है फाइल
हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अश्विनी कुमार ने बताया कि एंटी स्माग गन खरीदने के लिए नगर परिषद (Jind nagar parisad) की तरफ से जो प्रस्ताव आया था। उसकी फाइल मुख्यालय भेजी हुई है। जींद जिले में प्रदूषण का स्तर ना बढ़े, इसके लिए विभिन्न गतिविधियां की जाएंगी। आमजन को भी इस मुहिम में जोड़ेंगे।

ये भी पढ़ें :   Property tax date : हरियाणा सरकार ने प्रॉपर्टी टैक्स में ब्याज व अन्य छूट की लास्ट डेट बढाई, देखें नई तारीख

 


ये खबर भी पढ़ें :

Jind health news : अब AI मशीन से होगी टीबी के मरीजों की पहचान, 30 सेकेंड में होगा एक्सरे, मशीन से नहीं रेडिएशन का खतरा