Govt Haryana yojana: हरियाणा सरकार इस वर्ग को दे रही फ्री बस पास सेवा, यह नियम

Govt Haryana yojana : हरियाणा सरकार की ओर से प्रदेश के कमजोर आय वर्ग के परिवारों के लिए बेहद खास स्‍कीम लॉन्‍च की गई है। इस स्‍कीम का नाम हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (Govt Haryana yojana) है।

हरियाणा सरकार के अनुसार इस योजना के तहत प्रदेश में रहने वाले ऐसे लोग जिनकी आय 1 लाख रुपये सालाना है। उन्‍हें इस योजना का लाभ मिलेगा। ऐसे में 1 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाले 22.89 लाख परिवारों के 84 लाख लोग हर साल एक हजार किलोमीटर तक मुफ्त यात्रा कर सकेंगे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंत्योदय परिवारों के 6 सदस्यों को सांकेतिक रूप से मोबिलिटी कार्ड भी वितरित किए। इस योजना (Govt Haryana yojana) के तहत लाभार्थियों को हरियाणा रोडवेज बसों में मुफ्त यात्रा करने के लिए ई-टिकटिंग सिस्‍टम से जुड़ा एक Smart Card भी जारी किया जाएगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों के पास परिवार पहचान पत्र होना जरूरी है। हैप्पी कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया पारदर्शी, सरल और ऑनलाइन है।

ये भी पढ़ें :   Haryana news : हरियाणा के इस जिले में अवैध रूप से रह रहे थे बांग्लादेशी, पुलिस ने छापेमारी कर 2 महिलाओं समेत 10 को पकड़ा, नहीं मिले दस्तावेज

हरियाणा रोडवेज की ओर से संचालित सार्वजनिक परिवहन बसों में ई-टिकटिंग लागू करने वाला पहला बड़ा राज्य है। हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसकी घोषणा बजट में भी की थी।

 

ये पेपर रखें तैयार

परिवार पहचान पत्र
आधार कार्ड

 

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आपको हरियाणा रोडवेज की साइट पर जाना होगा।
यहां अपनी पहचान पत्र आई यानी PPP डालें। इसके बाद कैप्‍चा कोड को भरें। Send OTP To Verify करें। यहां मांगी गई जानकारियां भरें।
इसके बाद 50 रुपये का शुल्‍क भरें।
आपके द्ववारा भरी जानकारी सही पाए जाने पर ही आगे की प्रक्रिया होगी।

इसके बाद आपकी ओर से भरे गए डिपो में ही कार्ड आपको मिलेगा।
15 दिन बाद आपके मोबाइल पर कार्ड बनने का एसएमएस आएगा।
कार्ड लेने से पूर्व अपना आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र आदि ले जाना न भूलें।

 

ये भी हरियाणा सरकार की खास योजना

किसानों को खेती करने में आधुनिक मशीनों एवं सुविधाओं को प्रदान करने के लिए ही कृषि यंत्र अनुदान योजना चलाई जा रही है। इसके जरिये 55 से अधिक कृषि यंत्र, उपकरण, ट्रैक्टर आदि की खरीद पर प्रदेश सरकार सब्सिडी देती है। इसका सबसे ज्‍यादा फायदा छोटे किसानों को हुआ है।

ये भी पढ़ें :   India news : दुनिया का सबसे बड़ा कापर प्लांट लगेगा इंडिया में, 10,000 करोड़ का होगा निवेश

अक्‍सर पैसों की तंगी के कारण कई बार किसान महंगी मशीनें नहीं खरीद पाते थे। अगर आप भी इन योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो पर जाकर एप्‍लाई कर सकते हैं।