Haryana technique news : हरियाणा में 8वीं के छात्र ने किया कमाल, बनाई एेसी बाइक कि बिना हेलमेट के स्टार्ट ही नहीं होगी

Haryana technique news : इंस्पायर मानक अवार्ड के लिए चयनित हुआ छात्र, देखें पूरी डिटेल

हरियाणा के आठवीं कक्षा के छात्र ने जबरदस्त प्रोजक्ट तैयार किया है। सड़क हादसों में जाने वाली जानों को रोकने में यह प्रोजक्ट कारगर साबित होगा। फतेहाबाद जिले के एक होनहार विद्यार्थी ने बाइक सेफ्टी पर एक ऐसे प्रोजेक्ट को तैयार किया है, जिसमें यदि दुपहिया वाहन चालक हेलमेट नहीं पहनता तो उसका बाइक स्टार्ट ही नहीं होगा। प्रोजेक्ट (Haryana technique news) का चयन इंसपायर मानक अवार्ड 2023-24 के लिए हुआ है और भारत सरकार द्वारा छात्र को 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी गई है।

 

पुलिस लाइन स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल के 8वीं के छात्र यशराज ने बाइक सेफ्टी के लिए यह प्रोजक्ट तैयार किया है। यशराज की इस उपलब्धि पर स्कूल प्राचार्य अरूण शर्मा ने छात्र को बधाई देते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने बताया कि प्रति वर्ष भारत सरकार के अंर्तगत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय विभिन्न स्कूलों के बच्चों के इनोवेटिक आइडियाज को आमंत्रित करता है। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी डीएवी पुलिस स्कूल के विभिन्न बच्चों ने अपने इनावेटिक आइडियाज शेयर किए थे, जिनमें से यशराज के आइडिया का चयन हुआ।

ये भी पढ़ें :   ACB raid : हरियाणा में क्लर्क चाय वाले के साथ मिलकर लोगों से ले रहा था रिश्वत, एंटी करप्शन ब्यूरों ने 5 हजार लेते रंगे हाथों पकड़ा

 

अब यशराज स्कूल की लैब में अपना प्रोजेक्ट बनाएगा और जिला एवं राज्य स्तर पर स्कूल का प्रतिनिधित्व करेगा। यशराज का प्रोजेक्ट सडक़ सुरक्षा पर आधारित था। अक्सर देखा गया है कि दोपहिया वाहन चालक द्वारा हैलमेट न पहने होने के (Haryana technique news)  कारण हादसे की स्थिति में उसे अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है।

यशराज ने ऐसा प्रोजेक्ट बताया कि अगर दोपहिया वाहन चालक ने हेलमेट नहीं पहना होगा तो बाईक स्टार्ट ही नहीं होगा। प्राचार्य ने छात्र, उसके अभिभावकों को बधाई दी और अगले चरण में सफलता के लिए शुभकामनाएं दी हैं।