IPL news 2024 : दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत पर BCCI ने ठोका 24 लाख रूपये का जुर्माना, जानें क्या है पूरा मसला

IPL news 2024 : आईपीएल 2024 के सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi capitals) की टीम की परेशानियां लगातार बढ़ती जा रही है। सीजन में लगातार दूसरी बार स्लो ओवर रेट के कारण दिल्ली कैपिटल्स और कप्तान ऋषभ पंत (Rishabh pant) को भारी नुकशान पहुंचा है। ऋषभ पर बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के तहत केकेआर के खिलाफ मैच के बाद ऋषभ पर भारी जुर्माना लगाया है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम चार में से तीन मैच हारकर अब तक प्वाइंट्स टेबल में नौंवे पायदान पर पहुंच पाई है। केकेआर के खिलाफ मैच में दिल्ली कैपिटल्स को 106 रनों से करारी शिकस्त मिली है।

 

दिल्ली की टीम को और कप्तान को कितना जुर्माना लगा ?

मैच हारने से दिल्ली कैपिटल्स का खेल प्रदर्शन खराब तो हुआ ही साथ में बीसीसीआई (Bcci) ने भी आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट (ipl code of conduct) के तहत टीम पर भारी जुर्माना लगाया। ऋषभ पंत पर 24 लाख रूपये की भारी राशि के रूप में जुर्माना ठोका गया। इसी प्रकार दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन के खिलाड़ियों पर 6 लाख रूपये या उनकी मैच फीस का 25 प्रतिशत से जो भी कम हो का जुर्माना लगाया है। इस प्रकार बीसीसीआई ने कोड ऑफ कंडक्ट के नियमों के अनुसार पंत को दूसरी बार दोषी पाने पर उसे भारी जुर्माने के रूप में दंडित किया। आपको बता  की इससे पहले चेन्नई (chennai super king) के खिलाफ हुए मैच के खिलाफ पंत पर स्लो ओवर रेट का 12 लाख रूपये का जुर्माना लगा था। इसलिए बीसीसीआई ने सख्ती दिखाते हुए फिर से दिल्ली कैपिटल्स के ऊपर जुर्माना लगाया।

ये भी पढ़ें :   Anti-Paper Leak Bill : लोकसभा में पेश किया एंटी पेपर लीक बिल, 10 साल की सजा और एक करोड़ रुपये जुर्माना का प्रावधान

 

स्लो ओवर रेट का मुख्य कारण क्या है और क्यों लगा जुर्माना ?

दरअसल बात ये है कि केकेआर के खिलाफ मैच के दौरान कप्तान ऋषभ पंत की टीम दिल्ली कैपिटल्स तय समय से तीन ओवर पीछे चल रही थी। इसी कारण बीसीसीआई ने दिल्ली की टीम पर नियमों के अनुसार जुर्माना लगाया।

 


ये न्यूज भी पढ़ें : पार्टनर के साथ OYO होटल में जाने से बढ सकती है परेशानी, ओयो में जाने से पहले पढ़ें ये नये नियम