Jind news hailstorm : जींद में ओलावृष्टि, मंडियों में पड़ी गेहूं भिगी, किसानों और आढ़तियों को नुकसान, आगे 2 दिन बारिश के आसार

Jind news Rain, Hailstorm : हरियाणा के जींद में कुछ क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश तो कुछ जगह बूंदाबांदी हुई। इससे मंडियों में पड़ा गेहूं भिग गया। अलेवा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 10.6 एमएम बारिश दर्ज की गई तो नरवाना और उचाना में एक-एक एमएम बारिश दर्ज की गई है। जींद, उचाना, सफीदों, पिल्लूखेड़ा में बूंदाबांदी दर्ज की गई। आज और कल भी बारिश के आसार बने रहेंगे। अगले कुछ दिनों के लिए तूड़ी बनाने का काम प्रभावित हो गया है।

 

शुक्रवार शाम (Hailstorm) को मौसम ने अचानक से करवट ली और आसमान में काली घटा छा गई। इसके बाद तेज हवाओं (Jind news ) के साथ बारिश शुरू हो गई। शुक्रवार तक मंडियों में 62 लाख क्विंटल से ज्यादा गेहूं पहुंच चुका था और जिसमें से 58 लाख क्विंटल से ज्यादा की खरीद हो चुकी थी। गेहूं कटाई का 95 प्रतिशत से ज्यादा कार्य पूरा हो चुका है। ऐसे में मंडियों में गेहूं की आवक भी कम होने लगी है। जिससे प्रशासन को कुछ राहत मिलेगी। क्योंकि मंडियों में पिछले 10 से 12 दिनों में अधिकतर गेहूं की आवक हुई। प्रतिदिन पांच से छह लाख क्विंटल गेहूं मंडियों में पहुंच रहा था।

ये भी पढ़ें :   Haryana congress : फरीदाबाद लोकसभा से कर्ण सिंह दलाल सहित इन कांग्रेसियों ने टिकट के लिए किया आवेदन, देखे लिस्ट

 

Jind news hailstorm: Hailstorm in Jind, wheat lying in the markets soaked, loss to farmers and commission agents
Jind news hailstorm: Hailstorm in Jind, wheat lying in the markets soaked, loss to farmers and commission agents

 

गेहूं की खरीद हो चुकी है लेकिन उठान (Jind news ) नहीं हो पाया है। रात को हुई बारिश के बाद खुले में पड़ी गेहूं भिग गई। खुले आसमान के नीचे पड़ी गेहूं भीगने से आढ़तियों को भी चिंता सता रही है। मौसम विभाग ने रविवार को भी वर्षा की आशंका जताई है। अगर मंडी में गेहूं वर्षा से भीगने से खराब होता है, तो उसका नुकसान आढ़ती का होगा। मौसम वैज्ञानिक डा. राजेश कुमार ने बताया कि खेतों से गेहूं कटाई और कढ़ाई को 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। फिलहाल तूड़ी बनाने का काम चल रहा है। बारिश के बाद आगामी कुछ दिनों तक नमी के कारण यह काम प्रभावित हुआ है।

 


Read Also :-

Kaithal news ; आसमानी बिजली गिरने से युवक की मौत, घर का इकलौता चिराग बुझा