Haryana Trust reader app: अब हरियाणा में उपभोक्ता खुद लेंगे बिजली की रिडिंग, निगम ने बनाया ऐप

Haryana Trust reader app : अब हरियाणा को बिजली उपभोक्ताओं को बिजली रीडर का इंतजार नहीं करना होगा उपभोक्ता खुद ही अपने मीटर की रीडिंग लेकर आनलाइन बिल जमा करवा सकेंगे।

बिजली निगम नो उपभोक्ताओं की सुविधा के मोबाइल ऐप बनाया है। इससे उपभोक्ता खुद ही पूरी कार्यवाही कर सकेंगे। बिजली निगम ने इसके लिए हरियाणा ट्रस्ट रीडर ऐप (Haryana Trust reader app) तैयार किया है। जिससे उपभोक्ताओं को यह सुविधा मिल सकेगी।

इस योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को बिजली निगम की ओर से जारी किए गए हरियाणा ट्रस्ट रीडर ऐप को अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।

 

ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद इश्यू बिल पर जाकर उसमें मांगी गई खाता संख्या व अन्य जानकारी उपलब्ध करवाने के बाद उपभोक्ता को उसके मीटर में दिखाई जा रही रीडिंग उसमें भरनी होगी।

उसकी एक फोटो भी वहां अपलोड करनी पड़ेगी। जिसके बाद बिल जनरेट (Haryana Trust reader app) हो जाएगा। तब उपभोक्ता को ऐप में दिए गए व्यू आप्शन पर जाकर बिल चेक करने के बाद बिल का पेमेंट कर सकेगा और वहीं से उसकी रशीद भी प्राप्त हो जाएगी।

ये भी पढ़ें :   Uchana news : उचाना हलका मेरा परिवार यहां के लोगों के कामों के लिए हर समय तैयार : दुष्यंत चौटाला

 

बिजली उपभोक्ता ले सकते हैं फायदा

बिजली निगम ने इस योजना को खासकर उन उपभोक्ताओं के लिए तैयार किया है जो उपभोक्ता हर माह बिजली बिल भरने की इच्छा रखते है। यह योजना 20 किलोवाट से कम लोड़ वाले उपभोक्ताओं के लिए है।

निगम की ओर से शुरू की गई इस योजना से जुड़ने के बाद जहां उपभोक्ताओं को बिजली बिल (Haryana Trust reader app) चुकाने में आसानी होगी वहीं निगम को भी इसका लाभ मिल सकेगा। अगर उपभोक्ता हर माह बिजली बिल चुकाते है तो निगम के पास भी हर माह राजस्व इकट्ठा हो सकेगा।

वहीं बिजली निगम के डिफाल्टर होने वाले उपभोक्ताओं की संख्या में भी कमी आने की उम्मीद है। क्योंकि डिफॉल्टरों में कुछ ऐसे लोग भी शामिल हो जाते थे जो हर माह तो बिजली बिल चुकाने में सक्षम होते थे लेकिन दो माह का बिल इकठ्ठा हो जाने के बाद उन्हें इसे चुकाने में दिक्कत आती थी।

ये भी पढ़ें :   30 january horoscope : इस राशि वालों को पुराने व्यवहार से धन लाभ होगा, इस राशि वाले रहें सचेत, अप्रिय घटना का अंदेशा

 

30 दिन बाद ऐप के माध्यम से बना सकेंगे बिल

बिजली निगम के एसडीओ पंकज देशवाल ने बताया कि काफी समय से उपभोक्ता हर माह बिजली बिल जारी करने की मांग सरकार व बिजली निगम से कर रहे हैं, लेकिन पूरे प्रदेश में इस योजना को तुरंत प्रभाव से लागू कर पाना संभव नहीं होने से इस एप को जारी किया गया है। इस एप के माध्यम से उपभोक्ता अगर हर माह बिल की अदायगी करना चाहता है तो उसके बिल की दो किश्तो में अदायगी हो सकेगी।

पहले माह का बिल जब इस ऐप में माध्यम से उपभोक्ता भरेगा तो अगले माह जब उसके घर बिल आएगा तो पहले माह भरी गई राशि उस बिल से कट हो जाएगी। इस प्रकार दो माह के बिल की दो किश्तें बन जाएगी। एप से उपभोक्ता को अगर बिजली बिल बनाना है तो इसके लिए पिछला बिल भरे 30 दिन का समय पूरा होना चाहिए। 30 दिन बाद ही एप से बिल जारी हो सकेगा।

ये भी पढ़ें :   Satpal Brahmachari kon hai : कांग्रेस ने चला कांटे से कांटा निकालने का दांव, जानिए सतपाल ब्रह्मचारी को टिकट देने के इरादे