Sarkari Naukri : 12 वीं पास के लिए बैंक ने निकाली वैकेंसी, आवेदन करने का मौका

Sarkari Naukri : बैंक में नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए सुनहरा मौका है। हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी (Sarkari Naukri) बैंक लिमिटेड (HPSCB) में बारहवीं पास उम्मीदवारों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू है।

जिसके तहत, जूनियर क्लर्क के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की बहाली की जाएगी. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 मार्च 2024 को शुरू कर दी गई है। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट hpscb.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2024 है आइये आवेदन के लिए अनिवार्य उम्र सीमा, आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानते हैं।

 

अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ 12वीं पास होना चाहिए। ग्रेजुएट पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।

 

अनिवार्य उम्र सीमा क्या है ?

उम्मीदवार की उम्र 18 साल से 45 साल के बीच होनी चाहिए. उम्र की गिनती 1 जनवरी 2024 से की जाएगी।

ये भी पढ़ें :   Haryana patwaari bharti : हरियाणा में 1200 नये पटवारियों की भर्ती करेगी सरकार, पटवारी हड़ताल के चलते उठाया कदम

 

इन पदों पर चयन करने की प्रक्रिया क्या है ?

इसके लिए उम्मीदवार को दो चरणों से गुजरना होगा. पहले प्रीलिम्स एग्जाम का आयोजन किया जाएगा। दूसरे चरण में मेन्स एग्जाम का आयोजन होगा। प्रीलिम्स एग्जाम सीबीटी मोड में होगा। जिसमें कुल 100 मार्क्स के 100 सवाल होंगे। एग्जाम टोटल 1 घंटे का होगा. वहीं मेन्स एग्जाम में टोटल 200 मार्क्स के 100 सवाल किए जाएंगे। इस एग्जाम में टोटल 2 घंटे का समय दिया जाएगा।

 

आवेदन करने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें

आवेदन करने के लिए सबसे ऑफिशियल वेबसाइट hpscb.comपर जाएं।
वहां होम पेज पर मौजूद भर्तीलिंक पर ।
वहां मांगी जाने वाली तमाम जानकारी को आराम से भरें।

मांगी जाने वाली डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करें.
आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए तय किए गए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपना एप्लिकेशन फॉर्म अपने पास रख लें।

ये भी पढ़ें :   HSSC CET Result 2023: हरियाणा ग्रुप डी का परिणाम घोषित, ये रहे 13657 पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर