PM Svanidhi Yojana : केंद्र सरकार इस योजना के तहत आधार कार्ड पर ही ले सकतें हैं 50 हजार का लोन

PM Svanidhi Yojana : केंद्र सरकार ने गरीब लोगों को आर्थिक सहायता देने के लिए 50 हजार तक के लोन का प्रावधान किया हैं। इस लोन की खासियत है कि इसके लिए कोई सिक्योरिटी देने की जरूरत नहीं, बल्कि उस व्यक्ति के आधार कार्ड से ही लोन उपलब्ध हो जाएगा। सरकार की तरह से अब तक काफी रेहड़ी चालकों व सब्जी विक्रेताओं को लोन दे चुका है। ऐसी ही एक सरकारी योजना का नाम पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) इस योजना की शुरूआत देश में कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार ने की थी।

 

इस योजना के तहत 50 हजार रुपये तक बिना गारंटी का लोन मिलता है।

बता दें कि यह योजना खासकर उन लोगों के लिए है, जो छोटे-मोटे रोजगार करते हैं, लेकिन किसी कारणवश वो अपना कारोबार शुरू करने में परेशानी का सामना कर रहे हैं या फिर एक नई शुरुआत के साथ अपना छोटा बिजनेस करना चाहते हैं। यह योजना खासकर रेहड़ी-पटरी वालों के लिए लाभकार है।

ये भी पढ़ें :   Saksham scheme : 6 माह से बेरोजगारी भत्ते का इंतजार कर रहे सक्षम युवाओं के लिए अच्छी खबर, कौन से सप्ताह जारी होगा बेरोजगारी भत्ता

 

कितने तक का मिलेग लोन

मोदी सरकार पीएम स्वनिधि योजना के तहत 50 हजार रुपये तक का लोन देती है. लेकिन 50 हजार रुपये के लोन लेने के लिए अपनी क्रेडिबिलिटी बनानी होगी। इसलिए किसी को भी इस योजना के तहत पहले 10 हजार रुपये का लोन मिलता है। एक बार लोन चुकाने के बाद दूसरी बार दोगुना राशि कर्ज के रूप में लिया जा सकता है।

 

कैसे मिलता है लोन

मान लीजिए को किसी को किसी बाजार में सड़क के किनारे कोई दुकान लगानी है। इसके लिए उसने स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana)  के तहत 10 हजार रुपये का लोन लिया। फिर उसने कर्ज की रकम को समय पर चुका दिया. ऐसे में वो शख्स दूसरी बार इस स्कीम के तहत 20 हजार रुपये का लोन ले सकता है। इसी तरह तीसरी बार में वो 50 हजार रुपये के लोन के लिए योग्य हो जाएगा. इस योजना की खास बात यह है कि लोन पर सरकार सब्सिडी भी देती है।

ये भी पढ़ें :   Top news headlines : उत्तराखंड UCC बिल पास करने वाला पहला राज्य; एक और भारतीय स्टूडेंट पर अमेरिका में हुआ हमला, की लूटपाट