Electric bill new : बिजली बिलों को लेकर निगम सख्त, अब कटेंगे कनेक्शन, एमडी ने यह दिए आदेश

Electric bill neEws :  ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में बिजली चोरी की बढ़ रहे मामलों को लेकर बिजली निगम सख्त हो गया हैं। निगम की तरफ से बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा और उनको मोटा जुर्माना किया जाएगा। एमडी की अध्यक्षता में हिसार में हुई बैठक में जींद सर्कल में दो माह के दौरान सख्ती और बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। बिजली निगम की टीमों के साथ-साथ विजिलेंस टीम को अभियान में तेजी लाने के लिए कहा गया है।

वहीं बकाया बिजली बिल भरवाने और जमा नहीं करने वालों के कनेक्शन काटने के लिए कहा गया है। साल 2023-24 में करीब 90 करोड़ रुपये के बिजली बिल बाकी हैं। जिनकी रिकवरी के लिए अभियान चलेगा। जिन्होंने बिल नहीं भरा है, उसे पहले बिल जमा करवाने का मौका दिया जाएगा। उसके बावजूद बिल नहीं भरने पर कनेक्शन काटा जाएगा। वहीं जो उपभोक्ता लंबे समय से बिल नहीं भर रहे और कनेक्शन कटने पर कुंडी कनेक्शन से बिजली चोरी कर रहे हैं, उनके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

ये भी पढ़ें :   Haryana Clerk protest : हरियाणा में लिपिक फिर से बड़े आंदोलन के मूड में, जींद में राज्य स्तरीय बैठक कर के बनाई रणनीति

दिसंबर तक 2146 जगह बिजली चोरी पकड़ी

बिजली निगम की टीमों ने साल 2022-23 में 4180 बिजली चोरी पकड़ते हुए सात करोड़ 55 लाख 51 हजार रुपये का जुर्माना किया गया था। वहीं साल 2023-24 में दिसंबर तक 2146 बिजली चोरी पकड़ी गई हैं और चार करोड़ 87 लाख 92 हजार रुपये जुर्माना किया गया है। शहर की तुलना में गांवों में बिजली चोरी ज्यादा है। जिससे लाइन लोस में भी गांवों में ज्यादा है।

बिजली चाेरों पर बरती जाएगी सख्ती

बिजली निगम एसई प्रमोद कुमार ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले इस बार अभियान कुछ धीमा रहा है। बाकी दो माह में अभियान में तेजी लाते हुए बिजली चोरों पर सख्ती बरती जाएगी। वहीं जो लोग बिजली बिल नहीं भर रहे, उनके कनेक्शन काटे जाएंगे। अगर कोई उपभोक्ता अंत्योदय योजना का पात्र है, तो इसका लाभ उठाकर बिल जमा करवाए। मंगलवार को हिसार में एमडी ने बैठक ली है, जिसमें बिजली चोरी पकड़ने के लिए निगम की विजिलेंस टीम को भी तेजी लाने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें :   Jind crime news : जींद में सेक्टरों, कालोनियों में चोरी की 5 वारदात करने वाले चार आरोपित चढ़े पुलिस के हत्थे