Haryana Politics : हरियाणा में पहली बार मतदाताओं को मिलेगा शादी जैसा कार्ड, 50 लाख घरों में बांटा जाएगा, वोट डालने जाओगे तो होगा स्वागत

Haryana Politics : हरियाणा में पहली बार मतदाताओं को चुनाव आयोग शादी जैसा स्नेह निमंत्रण मिलेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी की ओर से यह निमंत्रण प्रदेश के 50 लाख घरों में बांटा जाएगा। यह निमंत्रण पत्र लोगों को वोट डालने की याद दिलाएगा। सबसे अहम बात यह है कि इन्विटेशन पर जो भी वोटर वोट डालने के लिए जाएगा उसका पोलिंग बूथ में पोलिंग अधिकारी स्वागत भी करेंगे।

 

हर घर में इन विशेष निमंत्रण पत्र को बांटने की जिम्मेदारी बूथ लेवल अधिकारी (BरुO) की होगी, जो घर-घर जाएंगे और उनसे 25 मई को पोलिंग बूथ पर पहुंचने की अपील करेंगे।आयोग के अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा का मतदान प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से ज्यादा ही रहता है। पिछली बार यानी 2019 में हरियाणा में 70 त्‍‌न वोटिंग हुआ था। इस बार इस मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने 5 प्रतिशत बढ़ा दिया है, इस बार लक्ष्य को 75 फीसदी तक लेकर जाना है। आयोग यह जानता है कि यह लक्ष्य तभी संभव हाे पाएगा, जब लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो।

ये भी पढ़ें :   Today news Headline : Paytm शेयर को लेकर BSE ने किया अहम बदलाव, 10% घटाई डेली लिमिट

 

यहां पढ़िए स्नेह निमंत्रण पत्र

आयोग के निमंत्रण पत्र की भाषा शादी के कार्ड जैसी रखी गई है। इसमें वोटर को है, प्रिय मतदाता लिया गया है, भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार लोकसभा चुनाव के मंगल उत्सव की पावन बेला पर मतदान करने हेतु आप सपरिवार सादर आमंत्रित हैं। कार्यक्रम स्थल आपका आपका मतदान केंद्र।

 

स्वागतकर्ता : बूथ लेवल अधिकारी। निवेदक : जिला निर्वाचन अधिकारी। दर्शनाभिलाषी : पीठासीन अधिकारी एवं समस्त मतदान दल सदस्य। कार्ड के पीछे मतदाता मार्गदर्शिका का पूरा ब्योरा है।

 

हरियाणा में 1 करोड़ 99 लाख वोटर

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में नये मतदाताओं के पंजीकरण की अंतिम तिथि 26 अप्रैल है, इसलिए यदि अभी भी किसी पात्र नागरिक ने अपना वोटर कार्ड नहीं बनवाया है, तो वे तुरंत बनवा लें। उन्होंने बताया कि अभी तक प्रदेश में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 99 लाख 81 हजार 982 है। इनमें 1 करोड़ 6 लाख 4 हजार 276 पुरुष तथा 93 लाख 77 हजार 244 महिला मतदाता हैं। इसके अलावा, 462 ट्रांसजेंडर मतदाता भी पंजीकृत हैं।

ये भी पढ़ें :   LPG Cylinder price : महंगाई का लगा तड़का, गैस सिलेंडर के दाम बढे

 

Read Also ⇓

Cotton sowing ; कपास की बिजाई का काम शुरू, हर साल गुलाबी सुंडी के प्रकोप के कारण हो रहा किसानों का मोह भंग, कृषि विभाग ने दी ये सलाह