India visa : भारत के नागरिकों के लिए इस देश ने किया वीजा फ्री, ये शर्तें करनी होगी पूरी

India visa : ईरान ने मंगलवार को घोषणा की कि देश में आने वाले भारतीय पर्यटकों को 4 फरवरी से कुछ शर्तों के अधीन वीजा की आवश्यकता नहीं होगी। ईरानी दूतावास (India visa ) द्वारा सूचीबद्ध शर्तों के अनुसार, बिना वीजा के ईरान में प्रवेश करने वाला एक भारतीय पर्यटक 15 दिनों तक देश में रह सकता है।

हर छह महीने में एक बार मुफ्त वीजा (India visa ) सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। यदि व्यक्ति लंबी अवधि के लिए रहना चाहता है या छह महीने की अवधि के भीतर कई प्रविष्टियां करना चाहता है, तो उसे अन्य प्रकार के वीजा के लिए आवेदन करना होगा। ईरानी दूतावास ने रेखांकित किया, “इस अनुमोदन में उल्लिखित वीज़ा उन्मूलन विशेष रूप से उन भारतीय नागरिकों पर लागू होता है जो हवाई सीमा के माध्यम से देश में प्रवेश करते हैं।”

घोषणा के अनुसार, भारत के नागरिकों के लिए वीज़ा 4 फरवरी 2024 से निम्नलिखित शर्तों के अधीन समाप्त कर दिया जाएगा:

ये भी पढ़ें :   Sarpanch terminate : चुनावों के समय उठाया एक गलत कदम, अब सरपंची खत्म, चुनाव के समय न करें ऐसी गलती

1. साधारण पासपोर्ट रखने वाले व्यक्तियों को हर छह महीने में एक बार बिना वीज़ा (India visa ) के देश में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें अधिकतम 15 दिन का प्रवास होगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 15 दिन की अवधि को बढ़ाया नहीं जा सकता है।

2. वीज़ा समाप्ति केवल पर्यटन उद्देश्यों के लिए इस्लामी गणतंत्र ईरान के क्षेत्र में प्रवेश करने वाले व्यक्तियों पर लागू होती है।

3. यदि भारतीय नागरिक लंबी अवधि के लिए रहना चाहते हैं या छह महीने की अवधि के भीतर कई प्रविष्टियां करना चाहते हैं या अन्य प्रकार के वीजा की आवश्यकता है, तो उन्हें भारत में इस्लामी गणतंत्र ईरान के संबंधित प्रतिनिधित्व के माध्यम से आवश्यक वीजा प्राप्त करना होगा।

4. इस अनुमोदन में उल्लिखित वीज़ा उन्मूलन विशेष रूप से उन भारतीय नागरिकों पर लागू होता है जो हवाई सीमा के माध्यम से देश में प्रवेश करते हैं।

गौरतलब है कि पिछले साल दिसंबर 2023 में ईरान ने 33 देशों के नागरिकों के लिए वीजा आवश्यकता को समाप्त किया है। यह कदम ईरान की विदेश नीति में एक सकारात्मक बदलाव दिखाता है।

ये भी पढ़ें :   Haryana news : सिर के बल बाल्टी में गिरी मासूम बच्ची, मौत, खिलौना निकालने की कोशिश कर रही थी