100 crore scam news : 100 करोड़ का घोटाला कर कनाडा में बहन के खाते जमा करवा दिए इस मास्टरमाइंड महिला ने, दुबई भागते हुए पकड़ा

100 crore scam news : हरियाणा में सहकारिता विभाग में 100 करोड़ (100 crore scam news) का घोटाले में प्रतिदिन नए खुलासे हो रहे हैं। बड़ी बात यह है कि इस घोटाले को महिला ने अंजाम दिया। वही इसकी मास्टरमाइंड है, आरोपी महिला दुबई भागने की फिराक में थी, लेकिन उससे पहले ही अरेस्ट हो गई।

एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम ने यह घोटाला उजागर किया है। एकीकृत सहकारी विकास परियोजना में 100 करोड़ (100 crore scam news) रुपये का घालमेल किया गया। अफसरों की मिलीभगत से केंद्र से आने वाली राशि को निजी प्रॉपर्टी लेने मेंकिया इस्तेमाल किया गया। इस मामले में विभाग की सहायक रजिस्ट्रार अनु मास्टरमाइंड है।

महिल अनु ने सरकारी पैसा कनाडा में अपनी बहन के जमा करवा दिया और खुद खुद भी दुबई भागने की फिराक में थी। वहां से कनाडा जाने का प्लान था।दूसरा आरोपी स्टालिन भी कनाडा भागने की तैयारी कर रहे था और अपनी परिवार को पहले ही कनाडा में शिफ्ट कर चुके थे। इसी तरह हरको बैंक के एमडी नरेश भी मास्टरमाइंड लिस्ट में शामिल है।

ये भी पढ़ें :   Haryana Top news Headline : मिट्टी धंसने से एक परिवार के 4 सदस्य दबे, एक की मौत, STF में तैनात पुलिस कर्मी का मर्डर, शंभु, खनौरी बॉर्डर से नहीं दूसरे राज्यों से दिल्ली जाएंगे किसान

एंटी करप्शन ब्यूरो ने नरेश के खिलाफ जांच के लिए सरकार से इजाजत मांगी है और जल्द ही इसकी भी गिरफ्तार हो सकती है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी एसीबी प्रमुख शत्रुजीत कपूर से पूरे मामले की जानकारी ली है।

एंटी करप्शन ब्यूरो की टीम के संज्ञान में मामला आया था जिसकी पड़ताल करने पर इस घोटाले का उजागर हुआ। सहकारिता विभाग के सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समिति, जिला रजिस्ट्रार सहकारी समिति द्वारा ऑडिटर की मिली भगत से सरकारी खाते में जमा राशि से अपने निजी हित में फ्लैट तथा जमीन आदि खरीदी जा रही थी।

इन अधिकारियों द्वारा सरकारी रिकॉर्ड, बैंक खातों संबंधी विवरण आदि भी सरकारी रिकॉर्ड में जाली लगाया गया था. इस पूरे मामले में एकीकृत सहकारी विकास परियोजना के नाम पर लगभग 100 करोड रुपए का गबन सामने आया है।

 

कौन कौन गिरफ्तार हुए

पूरे मामले में संलिप्त 6 राजपत्रित अधिकारियों, आईसीडीपी रेवाड़ी के 4 अन्य अधिकारियों तथा 4 निजी व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है। आरोपियों में ऑडिट ऑफिसर बलविंदर, डिप्टी चीफ ऑडिटर योगेंद्र अग्रवाल, जिला रजिस्टर सहकारी समितियां, करनाल रोहित गुप्ता, सहायक रजिस्ट्रार सहकारी समिति(एआरसीएस) अनु कोशिश ,रामकुमार, जितेंद्र कौशिक, कृष्ण बेनीवाल को गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें :   Electric bill new : बिजली बिलों को लेकर निगम सख्त, अब कटेंगे कनेक्शन, एमडी ने यह दिए आदेश

इसी प्रकार इसी विभाग के आईडीपी रेवाड़ी के लेखाकार सुमित अग्रवाल डेवलपमेंट अधिकारी नितिन शर्मा तथा विजय सिंह की गिरफ्तारी की गई है। इस मामले में चार निजी व्यक्तियों नामत: स्तालिन जीत, नताशा कौशिक, सुभाष तथा रेखा को गिरफ्तार किया गया है।