Nuh Cheating Viral Video : हरियाणा के नूंह में अंग्रेजी का पेपर लीक, 4 आरोपी पकड़े, पेपर को लेकर यह लिया फैसला

Nuh Cheating Viral Video : हरियाणा के नूंह जिले के तावडू शहर स्थित चंद्रावती सीनियर सेकेंडरी स्कूल में नकल करने का वीडियो वायरल (Nuh Cheating Viral Video) होने के बाद हरियाणा सरकार और शिक्षा बोर्ड पूरी तरह से घिर गया है.

अब बोर्ड ने इस मामले में पूरी तरह से सख्ती दिखाई है. गुरुवार को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी के अध्यक्ष डॉक्टर वीपी यादव दलबल के साथ गुरुवार को नूंह (Nuh School Viral Video) जिले के कई परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे.

निक्की मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल पिनगवां में दसवीं का अंग्रेजी विषय का पेपर लीक होने पर उपमंडल उड़नदस्ता इंचार्ज अशोक कुमार ने पिनगवां थाने में लिखित शिकायत दे दी है.

 

इसके आधार पर मुख्य केंद्र अधीक्षक अंजुम खान, केंद्र अधीक्षक सद्दाम हुसैन, ऑब्जर्वर मोहम्मद समून, लिपिक अतर खान तथा वाटर मैन मौसम के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

इसके अलावा, इस परीक्षा केंद्र का अंग्रेजी विषय का पेपर भी रद्द कर दिया गया है. चार अध्यापकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड टीम द्वारा 21 विद्यार्थियों पर केस बनाया गया है.

ये भी पढ़ें :   Haryana loksabha : मनोहरलाल के सामने बड़ा चेहरा उतारना चाह रही कांग्रेस, करनाल लोकसभा सीट पर 18 या 19 मार्च को प्रत्याशी घोषित कर सकती है कांग्रेस

 

सबसे खास बात यह है कि इसके अलावा सदर थाना नूंह क्षेत्र अंतर्गत फिरोजपुर नमक गांव के परीक्षा केंद्र पर दो मुन्ना भाई असल परीक्षार्थियों की जगह एग्जाम देते हुए पकड़े गए. इसके बाद केंद्र अधीक्षक की शिकायत पर फरहान पुत्र फरीद,

दिलशाद पुत्र आमीन के खिलाफ भी सेंटर सुप्रीडेंट जयसिंह की शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. दो अलग-अलग थानों में अलग-अलग धाराओं के तहत पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. मामला दर्ज होने के बाद अब परीक्षा केंद्रों में ड्यूटी पर तैनात स्टाफ की भी मुश्किल बढ़ती हुई दिखाई दे रही है.

 

बताया जा रहा है कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के

बताया जा रहा है कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर वी पी यादव प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर के दिशा निर्देश अनुसार गुरुवार को नूंह जिले के अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर औचक निरीक्षण के लिए आए थे. उनके साथ तकरीबन तीन-चार गाड़ियों का काफिला था. हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की लगातार नकल को लेकर फजीहत हो रही थी. इसके चलते बोर्ड ने यह कड़ा कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें :   Parliament security breach : संसद सुरक्षा चूक मामले में गिरफ्तार की गई नीलम घसो के समर्थन में जन संगठनों ने किया बड़ा प्रदर्शन

 

सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि पिनगवां स्कूल के परीक्षा केंद्र पर तैनात 4 लोगों की गिरफ्तारी भी पुलिस ने पेपर लीक मामले में कर ली है. कुल मिलाकर नकल पर नकेल कसने में अभी भी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड पूरी तरह से फ्लॉप साबित हो रहा है, लेकिन फजीहत के बाद हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने अब सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है.