Abroad Indians death news : पांच साल में 3430 भारतीय छात्र विदेशों में गंवा चुके अपनी जान, कनाडा में सबसे ज्यादा छात्रों की मौत

विदेश मंत्री ने ससंद में रखे पूरे आंकड़े, जानिए किस देश में गई कितने भारतीयाें की जान

Abroad Indians death news  : भारतीय छात्रों की विदेशों में मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। अमेरिका में एक सप्ताह में भारत (Abroad Indians death news ) के तीन स्टूटेंड की मौत हो चुकी है, जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है। मिली जानकारी के अनुसार अमेरिका में एक महीने में 4 भारतीय छात्रों की मौत हो चुकी है। इस बीच शुक्रवार को लोकसभा में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने विदेश में भारतीय छात्रों की मौत के आंकड़े संसद में रखे।

जयशंकर ने बताया कि 2018 के बाद से अब तक विदेश में 400 से ज्यादा भारतीय छात्रों की मौत हो चुकी है और सबसे ज्यादा मौतें कनाडा में हुई है। जयशंकर ने बताया कि विदेश में भारतीय छात्रों का वेलफेयर सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय के पास मौजूद जानकारी के मुताबिक, 2018 से अब तक विदेश में 403 भारतीय छात्रों की मौत हो चुकी है और ये मौतें अलग-अलग कारणों से हुई है। कुछ मौतें प्राकृतिक थीं तो कुछ की किसी हादसे में मौत हो गई ।

ये भी पढ़ें :   Today news Headline : Paytm शेयर को लेकर BSE ने किया अहम बदलाव, 10% घटाई डेली लिमिट

जयशकंर ने बताया कि विदेशों में भारतीय मिशन भारतीय छात्रों (Abroad Indians death news ) के सामने आने वाले किसी भी मुद्दे पर प्राथमिकता के आधार पर प्रतिक्रिया देते हैं। उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा मौतें कनाडा और ब्रिटेन में हुई य़. 2018 से अब तक कनाडा में 91 भारतीय छात्रों की मौत हो चुकी है । इसके बाद ब्रिटेन में 48, रूस में 40, अमेरिका में 36, ऑस्ट्रेलिया में 35, यूक्रेन में 21 और जर्मनी में 20 छात्रों की मौत हुई है। आंकड़ों के मुताबिक, साइप्रस में 14 भारतीय छात्रों की मौत हुई है वहीं, फिलिपींस और इटली में 10-10, जबकि कतर, चीन और किर्गिस्तान में 9-9 भारतीय छात्रों की जान गई है ।