Sonipat loksabha election 2024 : सोनीपत के रण में अब बचे 22 सूरमा, तीन प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए

Sonipat loksabha election 2024 : 14, 18 व 22 मई को उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की होगी जांच, यह मिले हैं चुनाव चिह्न

Sonipat loksabha election 2024 : सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के लिए अब 22 प्रत्याशी मैदान में बचे हैं। वीरवार को नामांकन वापसी के दिन तीन प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिए। कुल 34 नामांकनों में छंटनी के दौरान सात नामांकन रद हो जाने के कारण 25 प्रत्याशी मैदान में बचे थे। वीरवार को तीन प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिए। अब सोनीपत लोकसभा चुनाव के महासमर में कुल 22 उम्मीदवार बचे हैं। इसमें से 11 प्रत्याशी विभिन्न राजनीतिक दलों के हैं जबकि 11 प्रत्याशी निर्दलीय चुनाव में उतरे हैं। देर शाम सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए गए हैं।

 

वीरवार को निर्दलीय उम्मीदवार गांव सिसाना के दीपक, संतोष व दीक्षित ने अपने नामांकन पत्र वापस ले लिए। दोपहर बाद तीन बजे के बाद समय समाप्त होने के बाद अब 22 प्रत्याशी चुनावी मैदान में बचे हैं।इसके बाद चुनाव चिह्न आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू की गई। देर शाम तक सामान्य पर्यवेक्षक और जिला निर्वाचन अधिकारी की मौजूदगी में चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए गए। जो प्रत्याशी राजनीतिक दलों से थे, उन्हें पार्टी सिंबल अलाट किए गए, इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशियों (Sonipat loksabha) को भी चुनाव चिह्न अलाट कर दिए गए।

ये भी पढ़ें :   MP Ramesh Kaushik : सांसद रमेश कौशिक ने जींद में 6 परियोजनाओं की रखी नींव, 60 करोड़ होंगे खर्च

———-

यह मिले हैं चुनाव चिह्न (Sonipat candidate election symbol)

इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी के अनूप सिंह को चश्मा, बसपा के उमेश कुमार को हाथी, जजपा के भूपेंद्र सिंह मलिक को चाबी, भाजपा के मोहन लाल बड़ौली को कमल, कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी को हाथ, आम आदमी परिवर्तन पार्टी के नरेश कश्यप को पानी का जहाज, सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर आफ इंडिया (काम्युनिस्ट) पार्टी से उम्मीदवार बलबीर सिंह को बैटरी टार्च, समता पार्टी के राकेश को गैस सिलेंडर, राष्ट्रीय जातिगत आरक्षण विरोधी पार्टी के राकेश धारीवाल को बिजली का खंभा, पीपल्स पार्टी आफ इंडिया (डेमोक्रेटिक) पार्टी के राधेश्याम को स्कूल का बस्ता, राष्ट्रीय गरीब दल के सुनील कुमार को बल्लेबाज का चुनाव चिह्न के रूप में मिले हैं।

 

निर्दलीय उम्मीदवारों में अश्वनी को गैस का चूल्हा, डा. कमलेश कुमार सैनी को सेब, जगबीर को चक्की, निर्मल सिंह को बक्सा, रमेश को फूलगोभी, रोहतास को सीटी, संत धर्मबीर चोटीवाला को हीरा, संजय दास को नारियल फार्म, सतपाल को स्टम्प्स, गौभक्त सुमित लाठर को एयरकंडीस्नर और सुरेंद्र सिंह को कुआं चुनाव चिह्न अलाट किए गए हैं।

ये भी पढ़ें :   coaching center : अब मनमर्जी से नहीं चला पाएंगे कोचिंग सेंटर, करनी होगी ये प्रक्रिया

 

14, 18 व 22 मई को उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की होगी जांच

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने बताया कि आइआरएस अधिकारी अविजीत रक्षित और मेहता मनीष महेंद्रा कुमार को एक्सपेंडिचर आब्जर्वर नियुक्त किया है। एक्सपेंडिचर आब्जर्वरों की अध्यक्षता में गठित खर्च कमेटी द्वारा 14, 18 व 22 मई को अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय के प्रगति हाल में प्रात: 11 बजे से शाम पांच बजे तक सभी उम्मीदवारों के खर्च रजिस्टर चेक किए जाएंगे, इसलिए सभी लोकसभा उम्मीदवार या उनके एजेंट खर्च रजिस्टर सहित समय पर पहुंचकर बिलों की जांच करवाए।

 

हर रोज सुनी जाएंगी चुनाव से संबंधित समस्याएं

जिला निर्वाचन अधिकारी डा. मनोज कुमार ने बताया कि सोनीपत लोकसभा क्षेत्र के जरनल आब्जर्वर आइएएस अधिकारी डा. मंजुला एन, एक्पेंडिचर आब्जर्वर अविजीत रक्षित और मेहता मनीष महेंद्रा कुमार व करनाल व सोनीपत लोकसभा के पुलिस आब्जर्वर आइपीएस अधिकारी कुसुम पूनिया दीनबंधू छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीसीआरयूएसटी) मुरथल के गेस्ट हाउस में रोजाना प्रात: 11 से 12 बजे तक चुनाव से संबंधित समस्याएं सुनेंगे। वहीं पुलिस आब्जर्वर पानीपत रिफाइनरी गेस्ट हाउस में रहकर दोनों लोकसभा क्षेत्रों का कार्य करेंगी।

ये भी पढ़ें :   Code of conduct : हरियाणा में आचार संहिता लागू, अधिकारियों से लेकर आम लोगों और नेताओं के लिए नियम तय, आप भी न करें ये गलतियां

 


ये खबर भी पढ़ें :

Sonipat Loksabha : 17.97 लाख मतदाता चुनेंगे अपना सांसद, सांसद की जीत में 823636 महिलाओं की वोट होगी निर्णायक